>> Google Pay, Phone Pe, UPI Fraud कैसे होते हैं और इनसे कैसे बचें ? - Smartphone Lovers

Smartphone Lovers

Smartphone lovers blog is about Smartphone review, smartphone problems and solution, latest smartphone news, smartphone tips and tricks and everything about smartphone

Latest Smartphone यहाँ से खरीदें

Breaking

Download Now

Sunday, September 27, 2020

Google Pay, Phone Pe, UPI Fraud कैसे होते हैं और इनसे कैसे बचें ?

 Google Pay, Phone Pe, UPI Fraud कैसे होते हैं और इनसे कैसे बचें ?

हेलो दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल पैसों के लेनदेन के लिए इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है।  जब से कोरोना आया है तब से तो online transaction बहुत ज्यादा होने लगे हैं।  अब इंडिया बहुत तेजी से डिजिटल हो रहा है।  कोरोना की वजह से इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है।  जैसे जैसे इंटरनेट के माध्यम से पैसों का लेनदेन बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ते जा रहे हैं। 
दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ये बताऊंगा कि ये ऑनलाइन फ्रॉड कैसे होते हैं और इनसे कैसे बचें।  आज के इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार से ये सब बताऊंगा। 

दोस्तों, अक्सर फ्रॉड ऐसे होते हैं कि मान लीजिये आपने कोई प्रोडक्ट OLX पर बेचने के लिए डाला।  फिर आपके पास कस्टमर की कॉल या मैसेज आता है।  फिर वो आपसे उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी बात करेंगे और पूरी डिटेल लेंगे।  उसके बाद वो बोलते हैं कि हम आर्मी में जॉब करते हैं तो खुद प्रोडक्ट लेने आ नहीं सकते  और  कहते हैं कि हम ऑनलाइन पैसे भेज देंगे आप प्रोडक्ट उस बन्दे को दे देना जिसे हम भेजेंगे।  फिर वो ऑनलाइन पेमेंट के लिए आपके पास मैसेज के द्वारा एक लिंक भेजेगा और बोलेगा कि इस लिंक से आप पेमेंट रिसीव कर लीजिये ।  आप भी ख़ुशी ख़ुशी में वो लिंक खोलेंगे और तुरंत पेमेंट रिसीव करने के लिए उस लिंक पर क्लिक कर देंगे फिर लिंक पर क्लिक करने के बाद वो हो सकता है कि कुछ और इनफार्मेशन मांगे फिर आप पेमेंट रिसीव करने के लिए सारा प्रोसेस फॉलो करेंगे और ये सब करने के बाद आपके पैसे कट  जायेंगे। 

देखिये दोस्तों आजकल हम लोग फ़ोन पे, गूगल पे और UPI transaction करते ही हैं।  अब मैं आपको बताऊंगा कि इनमे किस तरह फ्रॉड होता है।  जब कोई भी इंसान फ़ोन पे, गूगल पे या UPI के द्वारा आपके साथ फ्रॉड करता है तो वो किस तरह करता है अब वो मैं आपको बताऊंगा। मान लीजिये आप कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच रहे हैं और फिर सामने वाला बोले कि मैं पेमेंट फ़ोन पे या गूगल पे से करूँगा फिर वो आपके पास गूगल पे या फ़ोन पे का एक मैसेज भेजेगा। दोस्तों आपने देखा होगा कि इन  UPI एप में दो ऑप्शन दिए होते हैं एक PAY और दूसरा REQUEST।  पैसे देने कि लिए हम pay का इस्तेमाल करते हैं और पैसे लेने के लिए हम request का इस्तेमाल करते हैं।  मान लीजिये इन upi एप के बारे में ये आपको जानकारी नहीं है फिर सामने वाला अगर आपके साथ फ्रॉड करना चाहेगा तो वो आपके पास pay करने की जगह पर आपके पास request का मैसेज भेज देगा।  फिर आप सोचेंगे की पिन डाल कर पैसे रिसीव कर लें लेकिन जैसे ही आप पिन डालेंगे वैसे ही आपके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे ।  इस तरह फ़ोन पे और गूगल पे द्वारा आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। 




इन एप्लीकेशन में आपके साथ ऐसे भी फ्रॉड हो सकता है मान लीजिये की आपके पास कोई मैसेज आया और उसमे कैशबैक का ऑफर दिया हो और फिर आप उस कैशबैक ऑफर को लेने के लिए उसमे पिब बगैरह डालें और अगर वो फ्रॉड मैसेज हुआ तो फिर आपके पिन डालते ही आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे।  दोस्तों अब तो आप समझ गए होंगे कि फ़ोन पे और गूगल पे में कैसे फ्रॉड होता है और इन सबसे कैसे बचें वो भी मैं  आपको बताऊंगा।  

दोस्तों , अब मैं आपको बताता हूँ कि PAYTM पर किस तरह से फ्रॉड होता है।  देखिये अगर आप paytm इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपके पास कॉल आये किसी की और वो बोले कि आप अपने paytm की KYC करवा लीजिये।  आप KYC ऑनलाइन भी कर सकते हैं और वो बोलेगा कि हम यहाँ से लिंक भेज रहे हैं और फिर आप ऑनलाइन KYC कर दीजिये फिर वो KYC के बहाने आपकी पूरी डिटेल ले लेगा और आपके बैंक अकाउंट की भी डिटेल ले लेगा और फिर बैंक डिटेल लेकर आपके साथ फ्रॉड कर देगा।  इस तरह paytm पर फ्रॉड होता है दोस्तों। 

Download now Josh Application



देखिये दोस्तों कभी कभी ऑनलाइन फ्रॉड ऐसे भी हो जाते हैं कि आपके पास कोई एप्लीकेशन का लिंक आ जाए और पता चले कि वो फ्रॉड एप्लीकेशन है और फिर आपने उस लिंक से वो एप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया और आपने अपनी साड़ी डिटेल डाल दी तो हो सकता है कि आपका फ़ोन हैक हो जाए या रिमोट एक्सेस पर चला जाए फिर आपका फ़ोन तो आपके पास होगा पर उसका control  किसी और के पास होगा ।  

दोस्तों, अब मैं आपको ये बताऊंगा कि इन सभी फ्रॉड से कैसे बचा जाए 

दोस्तों अगर आप इस तरह के फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो कभी भी किसी भी अनजान लिंक से कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड न  करें।  आप जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करें वो हमेशा playstore से ही डाउनलोड करें और आप जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करें उसकी सारी इनफार्मेशन और सारी डिटेल पढ़ लें फिर कोई भी एप्लीकेशन आप डाउनलोड करें। 
दोस्तों जब भी आप कोई भी ऑनलाइन लिंक से पेमेंट रिसीव करें तो हमेशा उस लिंक के बारे में पहले पूरी डिटेल पढ़ें और समझे।  फिर आप ऑनलाइन पेमेंट करें।  कभी भी अपने बैंक अकाउंट एटीएम कार्ड आदि की जानकारी कभी भी किसी को न दें और फ़ोन पर तो ये जानकारी गलती से भी किसी को न दें। 

दोस्तों यही वो बातें हैं जिनको फॉलो करके आप ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं और इसके अलावा यही कहूंगा कि ऑनलाइन जो भी काम करें वो काफी समझदारी से करें। 
धन्यवाद |


ये भी पढ़ें - 


No comments:

Post a Comment